अफगानिस्तान की सीमा भारत के किस राज्य से लगती है | Afghanistan ki seema bharat ke kis rajya se lagti hai


Afghanistan ki seema bharat ke kis rajya se lagti hai

Afghanistan ki seema bharat ke kis rajya se lagti hai

अफगानिस्तान मध्य एशिया का एक लैंडलॉक देश है। यह भारत में केवल एक राज्य के साथ अपनी सीमा साझा करता है, और वह राज्य जम्मू और कश्मीर है। अफगानिस्तान और जम्मू-कश्मीर के बीच की सीमा को वखान कॉरिडोर के नाम से जाना जाता है। भारत और अफगानिस्तान की सीमा 106 किमी है। 

अफगानिस्तान और जम्मू और कश्मीर के बीच संबंध प्राचीन काल में देखा जा सकता है जब दोनों क्षेत्र ग्रेटर खुरासान के ऐतिहासिक क्षेत्र का हिस्सा थे।  

वखान कॉरिडोर भूमि की एक संकीर्ण पट्टी के रूप में कार्य करता है जो अफगानिस्तान को ताजिकिस्तान से अलग करता है और दोनों देशों के बीच एक बफर जोन के रूप में कार्य करता है। यह गलियारा मध्य और दक्षिण एशिया के चौराहे पर स्थित होने के कारण पूरे इतिहास में प्रमुख शक्तियों के लिए रणनीतिक हित का रहा है।

अफगानिस्तान में संघर्ष के कारण विशेष रूप से तालिबान के उदय के साथ, जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के लिए भी प्रभाव पड़ा है। दोनों क्षेत्रों के बीच झरझरा सीमा का कभी-कभी उग्रवादियों और तस्करों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिससे अफगानिस्तान और भारत दोनों के लिए चिंताएँ पैदा होती हैं।

Read more : President of India List | Schengen Country List

अफगानिस्तान और जम्मू और कश्मीर के बीच संबंध भी व्यापक क्षेत्रीय गतिशीलता से प्रभावित हैं। दोनों क्षेत्र व्यापक दक्षिण एशियाई क्षेत्र का हिस्सा हैं और क्षेत्रीय पहलों और संगठनों में शामिल रहे हैं। पाकिस्तान और चीन जैसे पड़ोसी देशों का प्रभाव भी उनके संबंधों को आकार देने में भूमिका निभाता है।

अफगानिस्तान भारत के सबसे उत्तरी राज्य जम्मू और कश्मीर के साथ अपनी सीमा साझा करता है। दोनों क्षेत्रों के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भू-राजनीतिक संबंधों ने समय के साथ उनके संबंधों को आकार दिया है। 

ಕಾಮೆಂಟ್‌ಗಳು

ಈ ಬ್ಲಾಗ್‌ನ ಜನಪ್ರಿಯ ಪೋಸ್ಟ್‌ಗಳು

Schengen Country List

मलक्का जल संधि किसको अलग करती है? | Malakka jal sandhi kisko alag karti hai

സൗരയൂഥത്തിലെ ഏറ്റവും വലിയ ഗ്രഹം ഏത് | Which is the largest planet in the solar system?