विश्व की सबसे लंबी जल संधि कौन सी है? | Vishwa ki sabse lambi jal sandhi kaun si hai


Vishwa ki sabse lambi jal sandhi kaun si hai

विश्व की सबसे लंबी जलसंधि कौन सी है? 

दुनिया की सबसे लंबी जलसंधि मलक्का जलसंधि है। मलक्का जलसंधि की लंबाई लगभग 550 मील (885 किलोमीटर) है। मलय प्रायद्वीप और सुमात्रा के इंडोनेशियाई द्वीप के बीच स्थित है।

मलक्का जलसंधि को मलक्का जलडमरूमध्य भी कहा जाता है। मलक्का जलडमरूमध्य हिंद महासागर और प्रशांत महासागर को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग के रूप में कार्य करता है।

मलक्का जलडमरूमध्य के रणनीतिक स्थान ने इसे पूरे इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग बना दिया है, जिससे पूर्व और पश्चिम के बीच वस्तुओं, संस्कृतियों और विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा मिलती है।

मलक्का जलडमरूमध्य ने सदियों से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह चीन, भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को जोड़ने वाले समुद्री वाणिज्य के लिए एक हलचल भरा जलमार्ग रहा है। 

Read more : Interesting Facts About Italy | President of India List | Schengen Country List

मलक्का जलडमरूमध्य मध्य पूर्व से पूर्वी एशिया तक पेट्रोलियम ले जाने वाले तेल टैंकरों के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है, जो इसे दुनिया के सबसे व्यस्त शिपिंग लेन में से एक बनाता है।

मलक्का जलडमरूमध्य का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान का केंद्र रहा है, क्योंकि दुनिया के विभिन्न हिस्सों के व्यापारी और खोजकर्ता इसके जलमार्ग से होकर गए थे। 

सदियों से, विभिन्न सभ्यताओं, जैसे कि मलय, चीनी, भारतीय और यूरोपीय, ने इस क्षेत्र पर अपनी छाप छोड़ी है, इसकी विविध सांस्कृतिक विरासत में योगदान दिया है।

ಕಾಮೆಂಟ್‌ಗಳು

ಈ ಬ್ಲಾಗ್‌ನ ಜನಪ್ರಿಯ ಪೋಸ್ಟ್‌ಗಳು

Schengen Country List

मलक्का जल संधि किसको अलग करती है? | Malakka jal sandhi kisko alag karti hai

സൗരയൂഥത്തിലെ ഏറ്റവും വലിയ ഗ്രഹം ഏത് | Which is the largest planet in the solar system?